व्यापार: भारत में ऑनलाइन किराना बाजार में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है। पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन किराना बाजार अपनी क्विक डिलीवरी सेवाओं, उत्पादों की बड़ी वेराइटी और सुविधाजनक डिजिटल अनुभवों के कारण लोगों के बीच प्रचलन में है।
इन कारकों से हो रहा तेजी से विस्तार
रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि ऑनलाइन किराना भारत के समग्र किराना खुदरा बाजार का एक छोटा सा हिस्सा है, लेकिन सुविधा, सहज डिजिटल भुगतान एकीकरण, प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग और त्वरित डिलीवरी विकल्प जैसे कई कारकों के कारण यह तेजी से विस्तार कर रहा है।
उपभोक्ता कैसे करते हैं ऑफलाइन और ऑनलाइन खरीदारी के बीच का अंतर?
आजकल उपभोक्ता अपनी जरूरत, कुल खरीद राशि और रिटर्न पॉलिसी के आधार पर ऑफलाइन और ऑनलाइन खरीदारी के बीच चयन करते हैं। रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि त्वरित डिलीवरी की पेशकश और न्यूनतम ऑर्डर की जरूरत को हटाने से इस खंड में ऑनलाइन खरीदारी को और बढ़ावा मिल रहा है।
देश के 66 प्रतिशत खरीदारों पर सोशल मीडिया का पड़ा प्रभाव
अध्ययन से एक प्रमुख निष्कर्ष यह सामने आया कि शेष भारत के 66 प्रतिशत खरीदारों ने सोशल मीडिया पर सामग्री देखने के बाद किराने की खरीदारी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या ब्रांडों की कोशिश की। इससे उपभोक्ता की पसंद और खरीदारी व्यवहार को आकार देने में डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बढ़ते प्रभाव पर प्रकाश डाला गया।
दो अलग-अलग खरीदारी पैटर्न की पहचान
रिपोर्ट में भारत भर में उभर रहे दो अलग-अलग खरीदारी पैटर्न की भी पहचान की गई है, मासिक थोक खरीदारी और कम कीमत की आपातकालीन खरीदारी। प्रमुख खिलाड़ियों में, फ्लिपकार्ट शहरी निवासियों और शेष भारत के उपभोक्ताओं, दोनों के बीच किराने की खरीदारी के लिए सबसे पसंदीदा बाजार बनकर उभरा है, जहां 32 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने इसे अपनी पहली पसंद के रूप में चुना है।
दूसरी ओर, स्नैक्स, स्नान उत्पाद और अन्य दैनिक आवश्यक वस्तुएं किराने की ऐप्स पर सबसे अधिक बिकने वाली श्रेणियों में से एक बन गई हैं। इन वस्तुओं में खराब गुणवत्ता का जोखिम न्यूनतम होता है और त्वरित डिलीवरी व थोक ऑर्डरिंग विकल्पों की सुविधा के कारण ये ऑनलाइन खरीदारों के लिए लोकप्रिय विकल्प बन जाते हैं।
फ्लिपकार्ट है उपभोक्ताओं के बीच प्रसिद्ध
उपभोक्ताओं ने फ्लिपकार्ट को इसके सुविधाजनक थोक खरीद विकल्पों, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण, विविध उत्पाद चयन, विश्वसनीय डिलीवरी और न्यूनतम ऑर्डर आवश्यकताओं की अनुपस्थिति के कारण पसंद किया। अमेजन को किराने की खरीदारी के लिए दूसरा सबसे पसंदीदा बाजार माना गया, जबकि उपभोक्ताओं ने बिगबास्केट, जियोमार्ट और स्विगी इंस्टामार्ट की त्वरित डिलीवरी सेवाओं और मजबूत ग्राहक सहायता के लिए सराहना की।
ताजा उपज और मांसाहारी किराना को लेकर उपभोक्ताओं की अलग पसंद
ऑनलाइन किराना प्लेटफॉर्मों के बढ़ते चलन के बावजूद, शहरी और शेष भारत के उपभोक्ता ताजा उपज और मांसाहारी किराना सामान ऑफलाइन खरीदना पसंद करते हैं। यह सतत प्राथमिकता उत्पाद की गुणवत्ता, ताजगी, सीमित वापसी नीतियों और स्थानीय व्यवसायों को समर्थन देने की इच्छा से संबंधित चिंताओं से उत्पन्न होती है।
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